मंगलवार, अक्तूबर 09, 2007

अपराध बोध : अध्याय 2 : नया सवेरा

अशोक और उर्वशी की शादी को 5 साल हो गए थे. दोनों एक साथ पढ़ाते थे , दोनों का एक दूसरे के घर आना जाना था. दोनों परिवारों में अच्छे सम्बन्ध होते गए. हुआ यह कि दोनों के माता-पिता ने अशोक और उर्वशी से पूछ कर दोनो को शादी के बन्धन में बाँध दिया. उर्वशी के आते ही अशोक के परिवार मे जैसे लक्ष्मी भी साथ ही आकर बस गई. रियाद में नए स्कूल को चलाने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने दोनों की अच्छी रिपोर्ट देख कर वहाँ भेज दिया.

आज उर्वशी की हालत देख कर अशोक को मालती की याद आ गई जिस पर बुरे साये की सम्भावना के कारण उसकी माँ पीर की मज़ार ले गई थी. उसके बाद क्या हुआ पता ही नहीँ चला. अशोक इन बातों पर विश्वास नहीं करता था लेकिन दिनों दिन उर्वशी की बिगड़ती हालत देखकर चिंतित था. उसे कुछ समझ नहीं आ रहा था कि क्या करे.

एक तो बीमारी जो पकड़ में नहीं आ पाई. गलत दवाइयाँ लेने के कारण हालत और भी बिगड़ गई. दूसरा 'गल्फ वॉर' के कारण अच्छे भले लोगों का भी मानसिक संतुलन खो रहा था.

चार साल का बड़ा बेटा और तीन महीने का छोटा बेटा लेकर अच्छी भली उर्वशी भारत से लौट कर आई थी. नए घर में आकर सभी खुश थे. अचानक कुवैत-इराक युद्ध की घोषणा सुनकर सभी अवाक रह गए. पहले तो सभी सोच रहे थे कि साउदी अरब कोई खतरा नहीं लेकिन एक मिसाइल गिरने पर तहलका मच गया. कुछ लोगों ने परिवारों को अपने अपने देश वापिस भेज दिया. कई अध्यापक-अध्यापिकाओं ने नौकरी छोड़ दी. अशोक ने ऐसा बिल्कुल नहीं किया. उसे शायद ईश्वर पर उन लोगों से अधिक विश्वास था जो रोज़् पूजा-पाठ किया करते थे. उर्वशी मैटरनिटी लीव पर थी. उर्वशी के लिए दोनों बच्चों को सम्भालना कोई मुश्किल नहीं था लेकिन शायद अपने पर ध्यान देना भूल कर वह बच्चों और अशोक पर ध्यान ज़्यादा दे रही थी.

कारण कुछ भी रहा हो पर उर्वशी अपने आप को बचा न पाई और उसे मलेरिया हो गया. दुख की बात यह कि डॉक्टर समझ नहीं पाए कि हुआ क्या है और गलत दवाइयाँ देनी शुरु कर दीं. देखते ही देखते उर्वशी की हालत बहुत खराब हो गई. खाना-पीना छूट गया.

कमज़ोरी के कारण घर के काम इक्कठे होते जाते. बच्चों पर ध्यान देना चाह कर भी वह ऐसा न कर पाती. अशोक अपनी तरफ से घर और बाहर दोनों सम्भालने की कोशिश में लगा हुआ था.

उसे उर्वशी की चिंता सता रही थी जो पूरी पूरी रात सो न पाती. दो दिन पहले सोते-सोते उर्वशी डर के उठी तो फिर लाख कोशिशों के बाद भी अशोक उसे सुला न पाया. उर्वशी की आँखों की वीरागनी देख कर अशोक को उससे ही डर लगने लगा था. जो बार-बार अशोक से कह रही थी, ' प्लीज़ अशोक , देखो कमरे के बाहर, देखो.. सफेद कपड़ों में ममी खड़ी है, मुझे ले जाएगी. मैं मरने वाली हूँ. मेरे बच्चों का क्या होगा.'' कहते-कहते उसकी सिसकियाँ बँध गईं. गले से लगाते हुए अशोक ने कहा, ''मेरी बहादुर उर्वशी कहाँ खो गई जो कभी मालती की हालत देख कर, उसे माँ के साथ पीर की मज़ार पर जाते हुए देख कर हँसी थी.'' सिर पर हाथ फेरते हुए अशोक ने कहा, ''बच्चों को देखो जो बिल्कुल तंग नहीं करते, खाने पीने का कोई समय नहीं रहा फिर भी चुपचाप खेलते रहते हैं, उन्हें तुम्हारी ज़रूरत है.'' उर्वशी ने अपने आप को समेटने की कोशिश की लेकिन शायद मानसिक तनाव उसके बस में नहीं था.
डाक्टर समझ न पाए और गलत इलाज के कारण उर्वशी का मलेरिया और बिगड़ गया.

मानसिक संतुलन बिगड़ता चला गया. तरह तरह की बीमारियों का डर उस पर हॉवी हो गया था. 'गल्फ वॉर' के दौरान रियाद सरकार द्वारा मास्क और बच्चों के लिए बैग बाँटे गए कि स्कड मिसाइल के गिरते ही इस्तेमाल किया जाए. उन्हें देखकर उर्वशी के बचे खुचे होश भी उड़ गए.

आज तो उर्वशी ने हद ही कर दी थी. सायरन के बजते ही बिना सोचे – समझे नन्हे से बेटे को गीले तौलिए से पूरा ढक दिया. सोचा भी नहीं कि नन्हीं सी जान की साँस रुक जाएगी और बड़े बेटे को मास्क पहना दिया. सिगरेट पीने के लिए अशोक घर से नीचे उतरा था , सायरन की आवाज़ सुन कर पड़ोसी भारद्वाज जी और शेख साहब के साथ अशोक भी आकाश की ओर देखने लगा. अचानक ऊँचीं आवाज़ के साथ भयानक धमाका हुआ. लगा कि पास मे ही धमाका हुआ होगा लेकिन स्कड मिसाइल को ऊपर ही तोड़ दिया गया था. पता चला कि किसी पुरानी सरकारी इमारत पर डिबरियाँ गिरी थी जो पहले ही खाली करा ली गई थी.

अचानक अशोक को ध्यान आया कि उसे जल्दी ही घर जाना चाहिए. एक ही साँस में सीड़ियाँ चढ़्ता अशोक घर पहुँचा तो नज़ारा देख कर उसका मुहँ खुला का खुला रह गया. जल्दी से उसने छोटे बेटे के ऊपर से तौलिया उतारा. बेटे की चलती साँस से अशोक की साँस मेँ साँस आई. अब उसे लगने लगा कि उर्वशी को मानसिक चिकित्सक के पास ले जाना ज़रूरी हो गया है.

एक शाम लम्बी बातचीत के दौरान निश्च्य किया गया कि मानसिक चिकित्सक के पास जाना ही पड़ेगा. अगले दिन दोनों बच्चों को बेबी सिटर के पास छोड़ कर दोनों अस्पताल गए. डॉक्टर ने दोनो से ही अलग अलग काफी देर तक बातचीत की. दिमाग को शांत रखने के लिए दवा दी गई. दवा क्या थी बस दिमाग को पूरी तरह से सुला दिया जाता था. मानसिक तनाव के कारण दिमाग की नसें जो कमज़ोर हो गई थीं , दवा से और सुन्न कर दीं गई.
हालत ठीक होने की बजाय और खराब हो गई. दवा लेकर सोने पर होश तो चले ही जाते थे पर जागते हुए भी होश हवास गुम थे. ममी अभी भी दिखाई देती थी, रात को सोते सोते उर्वशी अभी भी चिल्ला उठती थी. सफेद कपड़ों में लिपटी ममी का खौफ अभी उतरा नहीं था कि भयानक बीमारियों का डर, उस पर कुवैत इराक की लड़ाई से मानसिक तनाव जो बढ़्ता ही जा रहा था. कुछ साल पहले ही 'एयर क्रेश' के सपने आना बन्द हुए थे और अब यह मुसीबत. अशोक चाह कर भी कुछ नही कर पा रहा था.

एक शाम अशोक जब घर लौटा तो देखा कि दोनों बच्चे शाम के समय का नाश्ता कर रहे हैं. उसे अपनी आँखों पर यकीन नहीं हुआ. किचन से निकलती उर्वशी के हाथों में चाय की ट्रे थी. 'मैने खिड़की से आपको कार पार्क करते देख लिया था. सोचा कि पानी तो गर्म है ही सो चाय बना ली जाए." उर्वशी के होठों पर वही पुरानी चिर परिचित मुस्कान खेल रही थी. अशोक की आँखें नम हो गईं. दोनों ने मिल कर चाय नाश्ता किया और बच्चों को तैयार करके बाहर घूमने निकल पड़े.

अशोक ने इस अचानक हुए परिवर्तन के बारे में चाह कर भी नहीं पूछा. उर्वशी सोच रही थी कि कब और कैसे अशोक को बताए कि एक ही दिन में आए परिवर्तन का कारण वह स्वयं ही है. अपने आप को समेट कर बिना सहारे खड़े होना आसान नहीं है लेकिन बच्चों को देख कर माँ की ममता जीत गई. कैसी विडम्बना थी कि उर्वशी की माँ ने फोन की बातचीत की दौरान अपनी ममता का हाथ खींच कर भी उसे एक अंजाना सम्बल दे दिया था. " उर्वशी, तुम्हारी मदद कोई नहीं कर सकता है. मैं भी नहीं. अपने ही बनाए चक्रव्यूह से ही तुम्हे खुद ही निकलना है. सब कुछ तुम्हारे अन्दर है. तुम चाहो तो एक ही झटके में डर के तानो-बानो से बाहर निकल सकती हो." फोन पर माँ की बात सुनकर पहले तो उर्वशी को अपने कानों पर यकीन नहीं हुआ फिर अपने आप को संयत करके फोन रख कर खिड़्की के पास आकर बैठ गई थी.

आकाश में उड़ते पक्षियों को देखा, सड़क के किनारे डस्टबिन के आस-पास घूमती बिल्लियों को देखा. खिड़्की खुलते ही चार पाँच मक्खियों को अन्दर आते देखा तो उर्वशी सोचने पर विवश हो गई कि सब आराम से जी रहे हैं, अपना अपना काम कर रहे हैं. तो फिर उसे ही बेचैनी क्यों है.. शाम के वक्त फीका सा चाँद तो होता ही है लेकिन उसे लगने लगा कि चाँद रो रहा है. क्यों ... चाँद क्यों रोता है...! नहीं ऐसा नहीं हो सकता . सबको चाँद हँसता हुआ दिखाई देता है फिर मुझे ही क्यों रोता हुआ दिखाई दे रहा है.

अपने आप से बातें करते करते उर्वशी के दिमाग की उलझी नसें धीरे धीरे सुलझने लगीं. मन ही मन उसने निश्चय कर लिया कि वह अपने अन्दर की बुझी शक्ति को खुद रोशन करेगी. बहुत कठिन था लेकिन असम्भव नहीं था. उर्वशी ने एक डायरी बना ली थी. अपने मन में उठे तूफानों को पन्नों में उतार देती, डर से जुड़ी भावनाओं को बह जाने देती. मन को शक्ति देने वाली किताबें पढ़ती, ध्यान में बैठती, समय समय पर अपने ही व्यवहार का विश्लेषण करती. धीरे धीरे उसे अनुभव होने लगा कि जब कभी भी हमने अपने आप से बहुत प्यार किया है, अपने आसपास के लोगों से मोह किया है, असुरक्षा की भावना बढ़ी है, मन में अशांति पैदा हुई है. मृत्यु रूपी अन्धकार से भरी अमावस की रात बिताने पर ही जीवन की नई सुबह का सूरज दिखता है.

उर्वशी के जीवन में भी कुछ ऐसा ही हुआ. अपने आप से मोह छोड़ते ही उसे अंजाने डर से भी मुक्ति मिल गई. अशोक को फिर से वही पुरानी उर्वशी मिल गई जो अन्धेरों से बिल्कुल नहीं डरती थीं. बच्चों के साथ बैठे अशोक को किचन से उर्वशी के गुनगुनाने की आवाज़ आ रही थी. '' आज फिर जीने की तमन्ना है, आज फिर मरने का इरादा है." (इति)


चिट्ठाजगत अधिकृत कड़ी

कोई टिप्पणी नहीं: